Love story Hindi / लव स्टोरी हिंदी

hindi story

 जब मैं अरब सागर के पानी के भीतर ढलते सूरज का प्रतिबिंब देखता हूं,


मैंने तुम्हें देखा है;


जब मुझे लगता है कि हवा मेरे बालों से बह रही है,

मैं तुम्हें जानता हूँ;


जब मैं अँधेरे आसमान में सेलेब्स गिनता हूँ,

मैंने तुम्हें पढ़ा है;


जब मैं जीवन से समाधान ढूंढता हूं,

मैंने आपको ढूँढ लिया है;


आप एक समाधान को सुलझाने वाले सेलेब्स पर हवा का प्रतिबिंब हैं।


शनिवार सुबह छह बजे तेज बारिश हो रही थी। मैं अपनी व्हीलचेयर पर फ्रेंच खिड़की के आगे बैठा रहता था जिससे मेरे बगीचे का नज़ारा दिखाई देता था। धुंध का एक अपारदर्शी पर्दा उस खिड़की की भीतरी सतह पर चुपचाप बैठा रहा। इसने इन सर्दियों की शामों की मेरी स्मृति को जॉगिंग कर दिया जो आपको उस ग्रह से पार कर सकती है जिसमें आप अपनी दुनिया में हैं। लेकिन वास्तव में, यह प्रकृति की प्रमुख सेवाओं के एजेंटों में से एक है। ये एजेंट एक दृश्य को अस्पष्ट करते हैं जब चरित्र नहीं चाहता कि आप कुछ विशिष्ट का पता लगाएं। ये गुप्त सेवाएं पूरे ग्रह में फैली हुई हैं। बारिश भी उनमें से एक है। पानी से संतृप्त बादल, अंधेरे और उदास, उच्च आकाश के भीतर जो कुछ भी हो रहा है उसे छलावरण करते हैं। उनके नीचे का ग्रह या तो गीलेपन का जश्न मनाने में व्यस्त है या उससे डरता है, एक बार भी उनका ध्यान ऊपर के ग्रह

 पर नहीं जाता है।

मैंने अपनी कुर्सी को खिड़की के पास खींचकर अपनी हथेली से धुंध को मिटा दिया। उस खिड़की की बाहरी सतह पर बरस रही बहुत सी बारिश की बूंदों के बीच एक-दो नदियाँ बनी हैं, जो उन बूंदों से ही बनी हैं। मुझे नहीं पता कि जलधारा अपने रास्ते में टेढ़े-मेढ़े और टूटे हुए पानी के प्रवाह को समझाने के लिए सही शब्द है या नहीं। सभी बूंदें, जो उन धाराओं का हिस्सा नहीं थीं, जोश की चमक से चमक उठीं। यह जुनून एक मानक नहीं था, बल्कि अपनी पहचान का त्याग करने और एक धारा में विलीन होने की उत्सुकता थी। एक बार धारा बन जाने के बाद बूंद फिर कभी बराबर नहीं होगी, भले ही वह अलग हो जाए। यह जोशीला जुनून उनमें था क्योंकि प्रत्येक बूंद जानता था कि अकेले गिरना गिर रहा होगा लेकिन एक धारा के दौरान, यह एक यात्रा, एक साहसिक, एक यात्रा हो सकती है। यह अक्सर प्रकृति द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का एक और सेट होता है; इसे ज्ञान सेवा कहा जाता है। यह आपको साहचर्य के तरीके बताता है कि आप अपने टहलने को सैर में बदल देंगे और यात्रा में चलेंगे।


मैं इस सच्चाई को तब से जानता हूं जब से मैं उसे जानता भी हूं। यह ऐसा है जैसे मैं उससे कल मिला था, लेकिन जब से इस धरती पर बादलों की बारिश हुई है, तब से मैं उसे जानता हूं, जब से दुनिया ब्रह्मांड में आई है, जब से उसने ब्रह्मांड की रचना की है।


"ओह! मिस्टर सुपरस्टार, आप जाग रहे हैं! क्या ऐसा कुछ है जो आपको बस चाहिए? तुम पहचानते हो, तुमने अभी मुझे फोन किया होगा। मैंने मोबाइल आपके तकिए के पास रख दिया। यहां आप एक फिल्म नायक नहीं हैं जो पट्टियों में उठ सकते हैं और लड़ सकते हैं। आपने आग्रह करने का प्रबंधन कैसे किया? वास्तव में आप ही क्यों उठे?" वहाँ वह मेरे आगे झुकी हुई थी और बाहर बारिश की तरह लगातार बोल रही थी। वह नाराज होने का नाटक कर रही थी, लेकिन वह इसे नकली नहीं बना सकती थी, जिस देखभाल के साथ उसने मुझे संबोधित किया, वह उसकी आँखों में इतना पठनीय था कि मैं उस मूर्खतापूर्ण मुस्कान को बनाना बंद नहीं कर सका, ठीक उसी तरह जैसे एक स्पर्श लड़का पकड़े जाने पर करता है उसके पिता द्वारा उसे अकेले में अभिनय करते समय। "यह सीधे तौर पर बहुत सारे प्रश्न हैं, मुझे लगता है," उसने अपनी भौंहों को सिकोड़ते हुए और अपने होठों को एक साथ 'आई एम सॉरी' तरह से दबाते हुए कहा। आगे झुकते हुए उसने कहा, "मेरा मतलब था कि अगर आप कुछ भी चाहते हैं तो आप मुझे फोन करना चाहते हैं। पखवाड़े पहले आपकी पीठ की सर्जरी हुई थी और आप अभी अस्पताल से वापस आए हैं; आप एक स्पर्श सावधान रहना चाहेंगे, बस। तो अब बताओ कोई क्या चाहता है?"


"कुछ भी तो नहीं। मुझे कुछ नहीं चाहिए या कुछ भी नहीं चाहिए। बात बस इतनी सी है कि मैं सो नहीं पाता। मेरा मतलब है कि मुझे अब और सोने की इच्छा नहीं है।" मैंने उत्तर दिया।


"क्या आपको कुछ परेशान कर रहा हैं? क्या यह किसी तरह का दर्द है..


"नहीं, नहीं, बिल्कुल नहीं। मेरी सर्जरी पूरी तरह से ठीक है, वास्तव में यह ठीक हो रही है


"मैं शारीरिक दर्द से संबंधित नहीं था। मेरा मतलब था कि अगर कुछ आपको परेशान कर रहा है जैसे कि आप ....," उसने अपनी पलकें झपकते हुए काफी मानक कहा।


"कॉफी, मुझे एक कप कॉफी पसंद हो सकती है अगर यह इस समय अत्यधिक मात्रा में नहीं है," मैंने उसके सवालों से बचने के लिए कहा।


यह अजीब है कि हम अपने पूरे जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कैसे करते हैं जो न केवल हमें समझ सके बल्कि सही समय पर हमें समझ सके। लेकिन सबसे अजीब बात यह है कि एक बार आपके पास ऐसा कोई व्यक्ति होता है और आप यह भी जान सकते हैं कि वे आपको समझते हैं और फिर भी आप यह नहीं समझना चाहते कि वे आपको समझते हैं। यह ऐसा है जैसे कुछ है, कुछ बहुत कीमती है, जो आपके पास है और आप इसे कॉल नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि अगर नाम दिया जाता है, तो यह आपके होठों पर आ जाएगा और अंततः सभी को इसका एहसास होगा और इसे शाप देने या चोरी करने का प्रयास करना चाहिए। . मैं हमेशा से जानता था कि वह वही है और जब भी वह मुझे परेशान करने वाली किसी भी चीज़ के बारे में बोलने की कोशिश करती है, तो मैं इससे बचता हूँ क्योंकि मैं नहीं चाहता कि यह शापित हो या शायद छुआ हो जैसा कि मैं इस ज्ञान के साथ मापना चाहता हूँ कि वहाँ एक है कम से कम कोई जो समझता है कि मैं मैं क्यों हूं।


उसने मुस्कुराने के लिए अपने होठों को सामान्य के बीच एक स्पर्श बढ़ाया और अपनी पलकें ऊपर उठाईं, चलचित्र ।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)